लीवर को स्वस्थ रखने के टिप्स

लीवर को स्वस्थ रखने के  टिप्स

लीवर मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और ठीक से काम करने के लिए 100 से अधिक कार्य करता है। लीवर विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।

लीवर रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, उन्हें हानिरहित पदार्थों में बदलने या शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यह पित्त को स्रावित करने में भी मदद करता है, जो वसा को तोड़ने और उन्हें आगे पाचन और अवशोषण के लिए तैयार करने में मदद करता है। लीवर हमें स्वस्थ रखने के लिए 100+ कार्य करता है; हम 100 में से सभी पर चर्चा नहीं कर सकते, लेकिन उनमें से कुछ हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।यह पित्त बनाता है, जो पाचन के दौरान छोटी आंत में अपशिष्ट को बाहर निकालने और वसा को तोड़ने में मदद करता है।

  • भोजन प्लाज्मा के लिए कुछ प्रोटीन बनाएं।
  • आवश्यकतानुसार ग्लूकोज को संग्रहित करें और छोड़ें।
  • दवा और अन्य हानिकारक पदार्थों का खून साफ करें।
  • शरीर के माध्यम से वसा ले जाने में मदद करने के लिए कोलेस्ट्रॉल और विशेष प्रोटीन बनाएं।
  • रक्त का थक्का जमने को नियंत्रित करता है
  • प्रतिरक्षा कारक बनाकर और रक्तप्रवाह से बैक्टीरिया को हटाकर संक्रमण से लड़ें।
  • बिलीरुबिन साफ करें (बहुत अधिक बिलीरुबिन से त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं)।

ये कुछ प्रमुख चीजें हैं जो लीवर हमें स्वस्थ रखने के लिए करता है, इसलिए इसकी देखभाल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। तो चलिए आज इस ब्लॉग के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप अपने लिवर को स्वस्थ और मजबूत कैसे रखें।

चीजें जो आप अपने लीवर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कर सकते हैं

पेय पदार्थ (कॉफी और ग्रीन टी )

कॉफी और चाय सबसे अच्छे पेय पदार्थ हैं, और सबसे अच्छे लीवर युक्तियों में से एक है अपने लीवर को स्वस्थ और मजबूत रखना। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी और ग्रीन टी पीने से आपके लीवर को क्षति और अन्य लीवर रोगों से बचाने में मदद मिल सकती है। कॉफी में अच्छी मात्रा में कैफीन होता है, जो पैराक्सैन्थिन नामक रसायन पैदा करता है जो फाइब्रोसिस में शामिल निशान ऊतक के विकास को धीमा करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कैफीन लीवर कैंसर, शराब से संबंधित सिरोसिस और गैर-अल्कोहल से संबंधित फैटी लीवर रोग से लड़ता है।

ग्रीन टी, जैसा कि हम सभी जानते हैं, वजन घटाने के लिए फायदेमंद है, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि यह लीवर के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। अगर आप ग्रीन टी या कॉफी के शौकीन हैं तो आपको लिवर की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

हाइड्रेशन

हाइड्रेशन आपके लीवर को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके लीवर को पर्याप्त जलयोजन मिले। उचित जलयोजन शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है; अन्यथा, यह लीवर के कार्यों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

रोजाना भरपूर पानी पीने से लीवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और निर्जलीकरण से शरीर में संभावित रूप से खतरनाक विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

लिवर से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए, रोजाना अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करें, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि लिवर सुचारू रूप से चलता रहे। प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीने को अपना लक्ष्य बनाने का प्रयास करें।

संतुलित और स्वस्थ आहार लें

संतुलित और स्वस्थ आहार लें, जिसका अर्थ है कि अपने आहार में कम वसायुक्त खाद्य पदार्थ और अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। लीवर के स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस बारे में आपके सभी सवालों का यह सरल उत्तर है। बीन्स, दाल, ब्रोकोली, जामुन, एवोकाडो, साबुत अनाज और सेब के सूखे फल जैसे खाद्य पदार्थ खाएं, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ लीवर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, लाल मांस और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले संतृप्त और हाइड्रोजनीकृत वसा की मात्रा कम करें क्योंकि, इन चीजों के दैनिक सेवन से, अतिरिक्त आहार वसा यकृत में जमा हो जाती है और फैटी लिवर का कारण बन सकती है। लिवर के लिए एक और स्वस्थ सुझाव यह है कि लिवर की बीमारियों को रोकने के लिए उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों से बचें और शराब का सेवन सीमित करें।

नियमित व्यायाम

यह सुनिश्चित करने के लिए कि लीवर को स्वस्थ कैसे रखा जाए, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें, जो कि लीवर के इष्टतम स्वास्थ्य की कुंजी हैं। नियमित व्यायाम वसा संचय को रोकने, यकृत में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और यकृत पर तनाव को कम करने में मदद करता है। यह फैटी एसिड ऑक्सीकरण को बढ़ाने और फैटी एसिड संश्लेषण को कम करने में भी मदद करता है, जिससे समग्र यकृत स्वास्थ्य में सुधार होता है।

रोजाना 150 मिनट तक योग, वजन उठाना, तेज चलना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसे व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के अनुसार, प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम-से-तीव्र एरोबिक गतिविधि लीवर वसा को काफी कम कर सकती है।

टीका लगवाएं

सबसे प्रसिद्ध और आम लीवर रोगों, हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ टीका लगवाना बेहद जरूरी है। हालांकि लीवर के लिए कई एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दवाएं बाजार में आ गई हैं, लेकिन लोगों को उन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और टीका लगवाने का प्रयास करना चाहिए।

हेपेटाइटिस ए दूषित भोजन और पानी के कारण होता है। कच्चे या दूषित समुद्री भोजन या शंख से बचें। अगर हम हेपेटाइटिस बी की बात करें तो यह छींकने और खांसने से नहीं बल्कि यौन संपर्क से फैलता है। रक्त आधान और उन्हीं अनावश्यक पदार्थों का उपयोग हेपेटाइटिस बी संचरण के सामान्य तरीके हैं। टीका और बेहतर सलाह लेने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श लें।

शराब का सेवन सीमित करें और धूम्रपान बंद करें।

क्या आप यह जानना चाहते हैं कि शराब का सेवन सीमित करके और धूम्रपान छोड़कर लीवर के स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है? आपका लीवर केवल थोड़ी मात्रा में शराब को तोड़ सकता है, लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में पीते हैं, तो यह लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाएगा और सूजन और घाव पैदा करेगा। महिलाओं को एक दिन में एक मानक लेना चाहिए, और पुरुषों को एक दिन में दो मानक लेने चाहिए। यह मात्रा सुरक्षित मानी जाती है और इससे अधिक मात्रा आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान लिवर कैंसर के विकास का प्रमुख कारण है। सिगरेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ लीवर पर घाव और गंभीर लीवर सूजन का कारण बन सकते हैं। इसलिए, अपने जीवन को छोड़ने का समय आने से पहले धूम्रपान छोड़ दें।

वजन घटाने वाली गोलियों या फेड डाइट; से सावधान रहें

कभी-कभी लोग डॉक्टर की सलाह के बिना वजन घटाने की गोलियाँ और लीवर के लिए आयुर्वेदिक दवाएँ लेते हैं, जिनमें सिंथेटिक तत्व और हानिकारक विषाक्त पदार्थ हो सकते हैं जो आपके लीवर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

फेड डाइट से आपका वजन कम हो सकता है और तेजी से वजन बढ़ सकता है, जिससे लीवर पर अत्यधिक तनाव पड़ता है। इस प्रकार के आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन नहीं होते हैं, जो आपके लीवर की नियमित कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है।

निष्कर्ष

निष्कर्षतः लीवर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए इसकी देखभाल करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। अपने जीवन में सरल स्वस्थ लीवर टिप्स को शामिल करें, जैसे कि कॉफी और ग्रीन टी पीना, खुद को हाइड्रेटेड रखना, स्वस्थ आहार लेना, नियमित व्यायाम करना, समय पर टीका लगवाना, शराब का सेवन सीमित करना, धूम्रपान से बचना और वजन घटाने वाली गोलियाँ न लेना। इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप अपने लीवर को साफ और विषमुक्त कर सकते हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। लिवर रोग के संकेतों और लक्षणों को पहचानना और यदि आवश्यक हो तो लिवर विशेषज्ञ से चिकित्सा सहायता लेना भी महत्वपूर्ण है। हमारे लीवर की देखभाल यह सुनिश्चित करती है कि यह ठीक से काम करे और हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखे।

Latest Blog